जानकारी तक आसान पहुँच सुनिश्चित बनाने के लिए मोबाइल-अनुकूल होगी वैबसाईट
वैबसाईट पर पंजाबी, अंग्रेज़ी और हिंदी भाषाओं में जानकारी होगी उपलब्ध
चंडीगढ़, 13 फ़रवरी:
पंजाब के सूचना एवं लोक संपर्क मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने आज पंजाब सिविल सचिवालय-1 स्थित अपने दफ़्तर में सूचना एवं लोक संपर्क विभाग की नई वैबसाईट जारी की, जो राज्य में सूचना के आदान-प्रदान से सम्बन्धित गतिविधियों में सार्वजनिक शमूलियत को सुनिश्चित बनाने सहित सूचना के प्रसार को और ज़्यादा सुचारू बनाएगी और पारदर्शिता में और अधिक वृद्धि करेगी।
विभाग के अधिकारियों और समूची तकनीकी टीम को बधाई देते हुए कैबिनेट मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने आशा व्यक्त की कि मोबाइल-अनुकूल यह नई वैबसाईट https://ipr.punjab.gov.in/en/ पत्रकारों और आम लोगों को मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की उपलब्ध्यिों और जनहितैषी नीतियों के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान करेगी और उन तक सही जानकारी अंग्रेज़ी, पंजाबी और हिंदी तीनों भाषाओं में पहुंचाना सुनिश्चित बनाएगी।
वैबसाईट की अन्य मुख्य विशेषताओं को उजागर करते हुए स. जौड़ामाजरा ने कहा कि इस वैबसाईट को सुविधा और प्रयोग में आसानी को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है ताकि लोग आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि वैबसाईट के ज़रिये लोग सरकार की पहलों, प्रैस रिलीज़, प्रकाशनाओं और विभिन्न क्षेत्रों संबंधी ताज़ा और व्यापक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
लोक संपर्क मंत्री ने कहा कि यह वैबसाईट मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूल है, जिससे लोग किसी भी जगह पर तुरंत जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
यह वैबसाईट नेशनल इन्फॉरमेटिक्स सैंटर पंजाब (एन.आई.सी पंजाब) और प्रशासनिक सुधार विभाग (डी.जी.आर.) के सहयोग से तैयार की गई है, जो इस्तेमाल करने में आसान और नेविगेशन पर आधारित है और यह लोगों को सरकारी नीतियों, ऐलानों और कार्यक्रमों सम्बन्धी जानकारी तक आसान पहुँच प्रदान करेगी।
अधिक जानकारी साझा करते हुए सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के डायरैक्टर श्री भुपिन्दर सिंह ने कहा कि वैबसाईट में फीडबैक फॉर्म, सर्वेक्षण और संबंधित स्रोतों के लिंक जैसी विशेषताएँ शामिल हैं, जो सरकार और जनता के दरमियान बेहतर संचार की सुविधा प्रदान करना सुनिश्चित बनाएंगी।
अतिरिक्त डायरैक्टर (प्रशासन) श्री सन्दीप सिंह गाढ़ा ने कहा कि एन.आई.सी पंजाब और डी.जी.आर, वेबसाईट के लिए तकनीकी सहायता सुनिश्चित बनाने के साथ-साथ नवीनतम तकनीकी मापदंड और सुरक्षा प्रोटोकोल प्रदान करेंगे ताकि कार्यकुशलता और सुरक्षा के उच्च मापदण्ड़ों को सुनिश्चित बनाया जा सके।
इस मौके पर अन्य के अलावा एन.आई.सी. पंजाब से अतिरिक्त एस.आई.ओ. श्री विक्रम जीत ग्रोवर, सीनियर डायरैक्टर श्री अनूप कुमार जलाली, ज्वांइट डायरैक्टर (आई.टी.) श्री लोकेश द्विवेदी शामिल थे।