आर.आई.एम.सी देहरादून ने जनवरी 2025 टर्म के लिए आवेदन माँगें; चंडीगढ़ में 1 जून को होगी परीक्षा
मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार ऐतिहासिक तौर पर अहम राज्य पंजाब से भारत की रक्षा सेनाओं में योगदान के घट रहे रुझान को रोकने के मकसद के साथ पंजाब के नौजवानों को भारतीय हथियारबंद सेनाओं में भर्ती होने के लिए प्रेरित करने हेतु हर संभव कोशिश कर रही है। राज्य में नौजवानों को रोज़गार के अथाह मौके प्रदान करने के इलावा मान सरकार रक्षा बलों की संस्थाओं में भर्ती से पहले की पढ़ाई के लिए ज़रूरी जानकारी भी प्रदान कर रही है ताकि राज्य के नौजवानों की रक्षा सेवाओं में विभिन्न पदों पर भर्ती यकीनी बनाई जा सके।
पंजाब के रक्षा सेवाएं कल्याण मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने आज बताया कि राष्ट्रीय भारतीय मिलिट्री कालेज देहरादून, उत्तराखंड द्वारा जनवरी 2025 टर्म के लिए दाखिले के लिए लिखित परीक्षा 1 जून, 2024 (शनिवार) को चंडीगढ़ के सैक्टर-15 स्थित लाला लाजपत राय भवन में करवाई जायेगी।
उन्होंने आगे बताया कि लड़के और लड़कियाँ दोनों ही आर.आई.एम.सी, देहरादून में दाखिले के लिए आवेदन करने के योग्य हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा राज्य के कैडिटों को प्रति कैडिट प्रति साल 48,000 रुपए वज़ीफ़ा राशि के तौर पर दिए जाते हैं।
स. जौड़ामाजरा बताया कि परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी, 2012 से 1 जुलाई, 2013 के बीच हुआ हो। उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल में सातवीं कक्षा में पढ़ता हो या सातवीं पास कर चुका हो। चुने गए उम्मीदवार को आठवीं कक्षा में दाखिला दिया जाएगा। लिखित इम्तिहान में अंग्रेज़ी, गणित और साधारण ज्ञान के तीन पेपर शामिल होंगे। लिखित परीक्षा में पास होने पर जुबानी परीक्षा/इंटरव्यू ली जाएगी जिस सम्बन्धी बाद में सूचित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रौस्पैक्टस-कम-आवेदन फार्म और पुराने प्रश्न पत्रों की पुस्तिका आर.आई.एम.सी. देहरादून की वैबसाईट www.rimc.gov.in  पर जनरल उम्मीदवारों के लिए 600 रुपए और अनुसूचित जाती/जनजाति उम्मीदवारों के लिए 555 रुपए का आनलाइन भुगतान करके प्राप्त किया जा सकता है। भुगतान प्राप्त होने पर प्रौस्पैक्टस-कम-आवेदन फार्म और पुराने प्रश्न पत्रों का पुस्तिका स्पीड पोस्ट के द्वारा ही भेजी जाएगी।
इसके इलावा जनरल वर्ग के उम्मीदवार 600 रुपए और अनुसूचित जाती/जनजाति के उम्मीदवार 555 रुपए का बैंक ड्राफ्ट ‘‘कमांडैंट आर.आई.एम.सी. फ़ंड, ड्रावी शाखा, एच.डी.एफ.सी. बैंक, बल्लूपर चौक, देहरादून (बैंक कोड-1399), उत्तराखंड” के नाम भेज कर कमांडैंट आर.आई.एम.सी, देहरादून से प्रौस्पैक्टस’-कम-एप्लीकेशन फार्म और पुराने प्रश्न पेपरों की पुस्तिका मंगवा सकते हैं। अपने पते समेत पिन कोड और संपर्क नंबर साफ़-साफ़ बड़े अक्षरों में टाईप किया हो या लिखा हो।
इसी दौरान रक्षा सेवाएं भलाई विभाग के डायरैक्टर ब्रिगेडियर बी.एस. ढिल्लों ने बताया कि आवेदन दो परतों में हो जिसके साथ बच्चे का जन्म सर्टिफ़िकेट, राज्य का रिहायशी सर्टिफ़िकेट, अनुसूचित जाती/जनजाति के उम्मीदवारों की तरफ से जाति सर्टिफ़िकेट, तीन पासपोर्ट साईज़ फोटो, जिस संस्था में बच्चा पढ़ता हो उसके प्रिंसिपल द्वारा जारी तसदीकशुदा सर्टिफ़िकेट जिसमें बच्चे की जन्म तारीख़ और क्लास लिखी हो और आधार कार्ड की कापी साथ संलग्न होना ज़रूरी हैं। उन्होंने बताया कि मुकम्मल आवेदन 15 अप्रैल, 2024 तक डायरैक्टोरेट रक्षा सेवाएं भलाई पंजाब, पंजाब सैनिक भवन, सैक्टर 21-डी, चंडीगढ़ में पहुँचने ज़रूरी हैं।