राज्य के चिल्ली पेस्ट, टमाटर उत्पादों, ऑर्गेनिक बासमती चावल ने वैश्विक निवेशकों का ध्यान किया आकर्षित 
 
राज्य में प्रफुल्लित हो रहे फूड प्रोसेसिंग सैक्टर में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के लिए सृजन किया जा रहा है अनुकूल माहौल: गुरमीत सिंह खुड्डियां 
राज्य में कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने और अति-आधुनिक फूड प्रोसेसिंग प्रौद्यौगिकी की संभावनाएं तलाशने के लिए पंजाब के कृषि और किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंछल ने दुबई में अंतरराष्ट्रीय फूड और बेवरेज सोर्सिंग इवेंट ‘‘गल्फ-फूड 2024’’ के दौरान फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में राज्य के अंदर मौजूद अथाह संभावनाओं और उपलब्धियों का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया।
पंजाब एग्री एक्सपोर्ट कॉर्पोरेशन (पी.ए.जी.आर.ई.एक्स.सी.ओ.) की टीम ने उच्च गुणवत्ता वाले फूड ब्रांड्ज़ का प्रदर्शन किया, जिसमें चिल्ली पेस्ट, टमाटर पेस्ट, टमाटर प्यूरी, ऑर्गेनिक बासमती चावल और अन्य प्रोसैस्ड फूड उत्पादों के लिए विश्व भर के बिजनेस लीडरों का ध्यान आकर्षित किया और 200 से अधिक निवेशकों ने इस सम्बन्धी पूछताछ की।
विदेशी कंपनियों को निवेश का न्योता देते हुए स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार फूड प्रोसेसिंग सैक्टर में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के लिए अनुकूल माहौल सृजन करने के लिए समर्पित है और पंजाब में नये कारोबार स्थापित करने के लिए उद्यमियों को लगातार प्रोत्साहित कर रही है।
राज्य को नेपाल, यू.ए.ई., कैनेडा और यू.के. के व्यापारियों से पहले ही कई ऑर्डर प्राप्त हो चुके हैं। इस दौरान स्पेन, एस्तोनिया, इटली, रूस और अन्य मुल्कों के साथ विचार-विमर्श किया गया, जिससे नयी प्रौद्योगिकियों और उत्पादों को अपनाकर पंजाब के किसानों को लाभ पहुँचाया जा सके। इसके अलावा बासमती के निर्यातकों के साथ बैठकें करके राज्य से निर्यात बढ़ाने के लिए रणनीतिक योजना की रूपरेखा भी बनायी गई।
कृषि मंत्री ने ज़ोर देकर कहा कि पंजाब के कृषि और फूड प्रोसेसिंग उद्योगों को बुलन्दियों पर पहुँचाने के लिए इस तरह के समागम अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह की बड़ी ग्लोबल एक्सपो में हमारी हिस्सेदारी फूड प्रोसेसिंग प्रौद्यौगिकी को मुख्य प्राथमिकता बनाने के प्रति पंजाब सरकार की वचनबद्धता को दिखाती है।
इस मौके पर व्यापारिक बातचीत के अलावा कृषि मंत्री ने खाड़ी के मुल्कों में रहते वाले पंजाबी प्रवासियों को भी मिले और उनके साथ विचार-चर्चा की, जिससे उनके साथ संबंधों को और अधिक मज़बूत किया जा सके। यह पहुँच पंजाब के कृषि और फूड प्रोसेसिंग सैक्टर के लिए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक मज़बूत नेटवर्क बनाने के लिए अहम कदम है।