चंडीगढ़,
निष्पक्ष और सुचारू चुनाव अमल को यकीनी बनाने के लिए पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा आज यहाँ अपने दफ़्तर में लोक सभा चुनाव 2024 के लिए पोल ऐक्टिविटी मैनेजमेंट सिस्टम (पी. ए. एम. एस.) की शुरुआत की गई।
ज़िक्रयोग्य है कि 2022 विधान सभा मतदान के दौरान पी. ए. एम. एस. ने अलग-अलग चुनाव प्रोग्रामों जैसे कि पोल पार्टियों की गतिविधियां, मोक पोल, वोटिंग प्रक्रिया शुरू और बंद होने, शाम 6 बजे पंक्ति में खड़े वोटरों की संख्या, जमा करवाई गई सामग्री आदि की निगरानी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। यह प्रणाली एक समर्पित मोबाइल एप्लीकेशन के प्रयोग के ज़रिये सैक्टर मैजिस्ट्रेटों द्वारा सभी पोलिंग स्टेशनों में अलग-अलग गतिविधियों की रियल टाईम मॉनिटरिंग के लिए और ज्यादा मददगार सिद्ध हुई।
सिबिन सी ने बताया कि लोक सभा चुनाव 2024 के मद्देनज़र पी. ए. एम. एस. को और भी कारगर बनाया गया है, जो चुनाव प्रक्रिया के दौरान पारदर्शिता को यकीनी बनाते हुये मतदान से सम्बन्धित अलग- अलग गतिविधियों के प्रबंधन में अहम भूमिका निभाएगा।
उन्होंने आगे बताया कि रियल-टाईम अपडेट्स के लिए ऐंडरायड और आई. ओ. एस. प्लेटफार्मों के लिए मोबाइल ऐपलीकेशनें विकसित की गई हैं। इसके इलावा एप्लीकेशन और सरवर के दरमियान प्रभावी तालमेल को यकीनी बनाने के लिए एक टोकन-आधारित एकसैस ऐलगोरिदम भी लागू किया गया है। जी. पी. एस. कोआर्डीनेटस का प्रयोग करते यह एप्लीकेशन डिसपैच प्रक्रिया के दौरान पार्टियों की हलचल पर बारीकी से नज़र रखती है और हर कदम पर पारदर्शिता और जवाबदेही को यकानी बनाती है।