मुख्यमंत्री ने मिलनी के दौरान उठाए गए मुद्दों के तुरंत हल का दिया भरोसा
दीनानगर ( गुरदासपुर),
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा रविवार को करवाई सरकार-व्यापार मिलनी व्यापारियों और उद्योगपतियों की समस्याओं को मौके पर हल करने के लिए उपयुक्त मंच साबित हुई।
मिलनी के दौरान जसबीर सिंह ने कहा कि यह पूरे जिले के लिए ऐतिहासिक अवसर है क्योंकि मुख्यमंत्री यहाँ आए हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार किसी मुख्यमंत्री ने लोगों में आकर व्यापारियों की शिकायतें सुनी हैं। उन्होंने कहा कि दीनानगर सरहद पर स्थित है, इसलिए लगातार बिजली के कट उनके काम में मुश्किलें पैदा करते हैं।
इसका तुरंत जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने पी.एस.पी.सी.एल. के अधिकारियों को इस मामले की जाँच-पड़ताल करने और यह सुनिश्चित बनाने के लिए कहा कि कोई अघोषित कटौती नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह बर्दाशत योग्य नहीं है क्योंकि पंजाब के पास अतिरिक्त बिजली है और कोई भी कट ख़ासकर अघोषित कट नहीं लगने चाहिए।
एक अन्य व्यापारी/उद्योगपति रवि खन्ना ने कहा कि औद्योगिक इलाका गुरदासपुर बहुत पहले होंद में आया था परन्तु तब से ही समस्याओं की दलदल में फंसा हुआ है। उन्होंने कहा कि यह पहली बार है कि कोई मुख्यमंत्री सरहदी क्षेत्र में आया है, पिछले समय में यहाँ तक कि स्थानीय विधायकों ने भी इलाके के लोगों की बात नहीं सुनी। उन्होंने आशा अभिव्यक्त की कि सरहदी जिले के मसले अब जल्द हल हो जाएंगे।
इसका जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों ने उनको उम्मीद से वोटें डाली थीं, जिस कारण अब राज्य में तबदीली की हवा बह रही है और वह यहाँ के लोगों में बैठे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को अब दिक्कतें नहीं झेलनी पड़ेगी क्योंकि राज्य सरकार लोगों की भलाई और राज्य की तरक्की के लिए ठोस प्रयास कर रही है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि वह न तो हर खाते में 15 लाख रुपए देने का वायदा करते हैं और न ही पानी में बसें चलाने का वायदा करते हैं परन्तु जो बात कहते हैं, उसे पूरा किया जायेगा।
कादियाँ से परमजीत सिंह सोहल ने कहा कि व्यापारी राज्य की आर्थिक गतिविधियों की रीढ़ की हड्डी हैं परन्तु उनको कोई भी सुविधा नहीं मिलती, ख़ासकर प्राकृतिक आपदा, चोरी या दुर्घटना की स्थिति में। उन्होंने कहा कि व्यापारियों को अपना काम पूरी तरह करने दिया जाना चाहिए, उन्होंने कहा कि पहली बार कोई मुख्यमंत्री उनकी समस्याएँ सुनने के लिए आया है।
एक अन्य व्यापारी/उद्योगपति राजबीर सिंह रंधावा ने राज्य में बेमिसाल काम करने के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज़ादी के बाद कभी भी किसी मुख्यमंत्री ने लोगों की बात नहीं सुनी परन्तु पहली बार लोगों की बात सुनी जा रही है। उन्होंने बटाला जिले में ट्रैफिक़ जाम और सुरक्षा के साथ-साथ कस्बे में सार्वजनिक यातायात प्रणाली को मज़बूत करने के मुद्दे भी उठाए। उन्होंने शहर में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा ठोस प्रयास करने की भी माँग की।
दीनानगर से सतविन्दर सिंह गोल्डी ने कहा कि पिछले 35 सालों में किसी ने भी आम आदमी की परवाह नहीं की। उन्होंने कहा कि अब मुख्यमंत्री के ठोस प्रयासों से पंजाब बेमिसाल विकास और तरक्की के नये दौर का गवाह है। उन्होंने माँग की कि हाथों से खुदाई करने की बजाय मशीनों से तीन फुट तक मिट्टी की खुदाई करने की इजाज़त दी जाये और भठ्ठा मालिकों के लिए मिट्टी खोदने की हद मौजूदा दो एकड़ से बढ़ाकर पाँच एकड़ की जाये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अब से भठ्ठा मालिक भठ्ठों के लिए दो एकड़ की बजाय पाँच एकड़ क्षेत्रफल का प्रयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्धी औपचारिक आदेश जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे और पर्यावरण को बचाने वाले भठ्ठा मालिकों को भी प्रोत्साहित किया जायेगा। भगवंत सिंह मान ने कहा कि आम आदमी की भलाई के लिए मिट्टी की हाथों से खुदाई के मुद्दे को भी हमदर्दी से जाँचा जायेगा।