किसानों को राष्ट्रीय राजधानी की तरफ शांतमयी मार्च करने से रोकने के लिए पुलिस फोर्स बरतने के लिए हरियाणा सरकार की घोर निंदा की
चंडीगढ़,
पंजाब के कृषि और किसान कल्याण मंत्री स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर तीखा हमला करते हुये देश भर के किसानी भाईचारे से सम्बन्धित गंभीर मुद्दों और उनकी माँगों को नजरअंदाज करने का दोष लगाया। उन्होंने किसानों द्वारा किये जा रहे प्रदर्शनों के प्रति भाजपा सरकारों द्वारा बेरुख़ी अपनाने की सख़्त निंदा करते हुये इसको अपमानजनक और अलोकतांत्रिक करार दिया।
यहाँ जारी प्रैस बयान में स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने किसानों के साथ किये अहम वादों को पूरा करने में नाकाम रहने के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की, जिसमें किसानों की आमदन दोगुनी करने, स्वामीनाथन फार्मूले के अनुसार सभी फसलों की खरीद करने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और कर्ज़ माफी शामिल है। उन्होंने केंद्र सरकार को किसानों के मुद्दों का तुरंत हल करने और किये वायदे के मुताबिक सुधारों को लागू करने और देश की ख़ाद्य सुरक्षा और ग्रामीण क्षेत्रों की खुशहाली के लिए किसानों की भलाई को प्राथमिकता देने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्धी अन्य संकट को टालने के लिए तुरंत कार्यवाही ज़रूरी है।
अपनी जायज़ माँगों के लिए राष्ट्रीय राजधानी की ओर किसानों के शांतमयी मार्च को रोकने के लिए पुलिस को एक साधन के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार की कड़ी आलोचना करते हुये कृषि मंत्री ने कहा कि किसान हमारे देश की रीढ़ की हड्डी हैं और उनकी निराशा कृषि और ग्रामीण विकास के लिए केंद्र सरकार के बुरे रवैये को दर्शाती है। उन्होंने आगे कहा कि किसान देश के नागरिक हैं, जो हरित क्रांति आये हैं और देश के अनाज भंडारों को भरा है। उनको अपने राष्ट्रवादी होने का किसी को सबूत देने की ज़रूरत नहीं है और उनको लोकतांतिक देश में अपनी जायज़ माँगों को उठाने के लिए शांतमयी प्रदर्शन करने का पूरा हक है।
स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कहा कि भाजपा सरकार ने किसानों के साथ किये अपने वादों को भूला दिया है और उनको बड़ी चुनौतियों के साथ जूझने के लिए छोड़ दिया है। यह अस्वीकार्य और ग़ैर-वाजिब है।
किसानों की दुर्दशा की बात करते हुये उन्होंने कहा कि केंद्र से अपेक्षित सहायता न मिलने के कारण देश का ‘अंनदाता’ बढ़ रही कृषि लागतों और अस्थिर बाजारी कीमतों के साथ जूझ रहा है। इस कारण उनकी रोज़ी-रोटी और कृषि सैक्टर खतरे में है।
स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार अपने किसानों के साथ डट कर खड़ी है। उन्होंने हरियाणा सरकार को किसानों के साथ सौतेली माँ वाला सलूक बंद करने की भी अपील की।